UP Loudspeaker Ban: CM के आदेश के बाद अब तक हटाए गए 22,000 हजार स्पीकर

यूपी में धार्मिक स्थानों से अब तक 22,000 अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है, और करीब 42,000 लाउडस्पीकरों की आवाज को भी कम कर दिया गया है।
UP Loudspeaker Ban: CM के आदेश के बाद अब तक हटाए गए 22,000 हजार स्पीकर
image credit - file photo

देश में लाउडस्पीकर पर सियासत तेज होती नजर आ रही है। एक और महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा पाठ करने के बाद लाउडस्पीकर विवाद चर्चा में आ गया, वहीं दूसरी और उत्तरप्रदेश में योगी सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर को हटाने का बड़ा फैसला लिया है।

UP में लाउडस्पीकर हटाने का अभियान जोरों पर

सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को तेजी से हटाया जा रहा है। यूपी में धार्मिक स्थानों से अब तक 22,000 अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है। इसके अलावा करीब 42,000 लाउडस्पीकरों की आवाज को भी कम कर दिया गया है।

सार्वजनिक स्थानों से हटाए गए लाउडस्पीकर
सार्वजनिक स्थानों से हटाए गए लाउडस्पीकर image credit - TOI

ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि UP में धार्मिक व सार्वजनिक स्थानों से अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटाने और अन्य की आवाज को तय सीमा के भीतर निर्धारित करने के लिए राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है।

बिना धार्मिक भेदभाव के हटाए जाएंगे लाउडस्पीकर- प्रशांत कुमार

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि यूपी में बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम तक कुल 21,963 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया और 42,332 लाउडस्पीकरों की आवाज धीमी कर दी गई है।

ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार
ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमारimage credit - file photo

लाउडस्पीकरों पर हो रही कार्रवाई को लेकर उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो भी लाउडस्पीकर हटाए जा रहे है वे अनधिकृत हैं। इसके अलावा बाकि बचे लाउडस्पीकरों की आवाज नियमों के अनुसार कम की गई है।

30 अप्रैल तक गृह विभाग को सौंपनी होगी रिपोर्ट

प्रदेश के गृह विभाग ने ‘अवैध’ रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाने की कार्रवाई पर आगामी 30 अप्रैल रिपोर्ट मांगी है। इसी बीच, राज्य के अधिकारियों शुक्रवार को होने वाली अलविदा नमाज और ईद के मौके पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धार्मिक प्रमुखों से भी बात की है।

ईद पर कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए किए खास इंताजाम

जानकारी के अनुसार स्थानीय अधिकारियों ने ईद के लिए खास इंतजाम किए है। इसके लिए उन्होंने विभिन्न धर्मों के 29,808 प्रमुखों से बात की है।

ईद पर किए गए सुरक्षा के पूरे इंतजाम
ईद पर किए गए सुरक्षा के पूरे इंतजाम

इसके साथ ही राज्य भर में 2,846 संवेदनशील स्थानों की पहचान की है जहां ईद पर सार्वजनिक तौर पर नमाज अदा की जाती है। इन स्थानों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीएसी की कुल 46 कंपनियां, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 7 कंपनियों के साथ-साथ 1492 पुलिस रंगरूटों को राज्य भर में तैनात किया गया है।

UP Loudspeaker Ban: CM के आदेश के बाद अब तक हटाए गए 22,000 हजार स्पीकर
Children’s Vaccination: 5-12 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण पर आज होगी बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Related Stories

No stories found.