Children’s Vaccination: 5-12 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण पर आज होगी बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

शुक्रवार को 5-12 वर्ष के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर सरकार बैठक करेगी। इसमें वैक्सीनेशन को लेकर बड़े फैसले लिए जाएंगे।
Children’s Vaccination: 5-12 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण पर आज होगी बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
5-12 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीनimage credit - google

देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है। ऐसे में सरकार इसे फिर से महामारी बनने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार वैक्सीनेशन अभियान चलाकर लगातार लोगों को मोटिवेट कर रही है। इसी कड़ी में आज यानि शुक्रवार को 5-12 वर्ष के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर सरकार बैठक करेगी।

NITAG की बैठक में होगी बच्चों के टीकाकरण पर चर्चा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के आधार पर 5 से 12 साल के बच्चों के टीकाकरण पर फैसला लिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को होने वाली टीकाकरण पर NITAG (National Immunization Technical Advisory Group) की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

5-12 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
Corona Updates: देश में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में सामने आए 3000 से ज्यादा मामले

सरकार की प्राथमिकता बच्चों का जल्द से जल्द टिकाकरण कराना है - PM मोदी

बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता स्कूलों में विशेष अभियान के साथ सभी योग्य बच्चों का जल्दी से जल्दी टीकाकरण करना है।

DCGI ने बच्चों के लिए कार्बेवैक्स और कोवैक्सीन के उपयोग को दी मंजूरी

भारत के DCGI (ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) ने मंगलवार को 5-12 वर्ष के बच्चों के लिए बायोलाजिकल ई की कोरोना वैक्सीन कार्बेवैक्स और 6-12 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग पर प्राधिकरण प्रदान किया था।

image credit - news 24

वर्तमान में कार्बेवैक्स का उपयोग 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को टीका लगाने के लिए किया जा रहा है।बता दें कि सरकार ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया है।

अब तक 188.40 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार एक आकंडा जारी किया जिसमे उन्होंने बताया कि देश का संचयी कोरोना टीकाकरण कवरेज 188.40 करोड़ से अधिक हो गया है। साथ ही मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 19.58 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त कोरोना वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं।

5-12 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
दिल्ली के 40 गांवों का नाम बदलेगी BJP, केजरीवाल सरकार को जारी किया प्रस्ताव

Related Stories

No stories found.