दिल्ली के 40 गांवों का नाम बदलेगी BJP, केजरीवाल सरकार को जारी किया प्रस्ताव

केंद्र में सत्तारूढ़ सियासी दल भाजपा ने दिल्ली के 40 गांवों के नाम बदलने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है।
दिल्ली के 40 गांवों का नाम बदलेगी BJP, केजरीवाल सरकार को जारी किया प्रस्ताव
दिल्ली भाजपा प्रदेशाध्यक्ष आदेश गुप्ताimage source - Twitter/aadesh gupta

BJP सरकार लगातार कई बड़े शहरों का नाम बदल चुकी है। ऐसे में नाम बदलने की इस कड़ी में अब भाजपा ने दिल्ली के गावों की और भी अपना कदम बढ़ा लिया है। खबरें आ रही हैं कि केंद्र में सत्तारूढ़ सियासी दल भाजपा ने दिल्ली के 40 गांवों के नाम बदलने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है। पार्टी का कहना है कि इन गांवों के नाम गुलामी को दिखाते है। सरकार इन गांवों के नाम बदलकर स्वतंत्रता सेनानियों व महान विभूतियों के नाम पर रखेगी।

इन गांवों के बदले जाएंगे नाम

दिल्ली में कुल 40 गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव जारी किया है। इन गावों में मोहम्मदपुर, हुमायूंपुर, युसूफ सराय, मस्जिद मोठ, बेर सराय, मसूदपुर, जमरूदपुर, बेगमपुर, सदैला जाब, फतेहपुर बेरी, हौज खास, शेख सराय जैसे कई गांव शामिल हैं।

आदेश गुप्ता ने पहले ही कर दिया था ऐलान

image credit - file photo PTI

बता दें कि भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि दिल्ली नगर निगम (MCD) दिल्ली के 40 गांवों के नाम बदलने की तैयारी में है और वह जल्द ही इसके लिए दिल्ली सरकार के पास अपना प्रस्ताव भेजेगा।

दिल्ली भाजपा प्रदेशाध्यक्ष आदेश गुप्ता
Twitter के बाद Coca-Cola पर Elon Musk ने लिखा 'कोक में कोकीन मिलाकर बेचूंगा'

MCD ने पहले भी भेजा था नाम बदलने का प्रस्ताव

यह पहली बार नहीं है जब दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (MCD) ने गावों के नाम बदलने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा हो, इससे पहले भी MCD ने मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुरम करने का प्रस्ताव दिल्ली सरकार के पास भेजा था। हालांकि दिल्ली सरकार ने इस प्रस्ताव पर कोई जबाब नहीं दिया था। उसके बाद भाजपा की ओर से दिल्ली के 40 गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा है। ऐसे में देखना होगा कि इस पर दिल्ली सरकार की क्या प्रतिक्रिया होती है।

file photo

भाजपा का तर्क 'लोग खुद गांव का नाम बदलवाना चाह रहे'

दिल्ली सरकार को भेजे प्रस्ताव के पीछे BJP ने तर्क देते हुए कहा है कि इन 40 गावों के लोग लोग खुद इनका नाम बदलने के प्रति इच्छुक दिखाई दे रहे हैं। मीडिया से बातचीत के दौरान आदेश गुप्ता ने बताया कि दिल्ली में 40 गावों के नाम बदलने का प्रस्ताव दिल्ली सरकार को भजा गया है। यह प्रस्ताव गांव के लोगों की सहमती से ही भेजा गया है।

दिल्ली भाजपा प्रदेशाध्यक्ष आदेश गुप्ता
जानिए आखिर क्यों नवनीत राणा की बेटी भी कर रही हनुमान चालीसा का पाठ

Related Stories

No stories found.