Uttarakhand: पहले हिंदू विधवा ने किया मुस्लिम से निकाह, अब नाबालिग हिंदू बेटी पर इस्लाम अपनाने का बना रहे दबाव

Nainital News: पति की मौत के बाद मुस्लिम से निकाह कर चुकी मां और उसका मुस्लिम पति नाबालिग हिंदू बेटी पर इस्लाम अपनाने का दबाव बना रहे हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
Uttarakhand: पहले हिंदू विधवा ने किया मुस्लिम से निकाह, अब नाबालिग हिंदू बेटी पर इस्लाम अपनाने का बना रहे दबाव

Nainital News: उत्तराखंड के नैनीताल में एक हिंदू नाबालिग बेटी पर इस्लाम में कन्वर्ट होने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। उसकी मां हिंदू थी और उसने मुस्लिम युवक से निकाह किया था। अब आरोप है कि मां और उसका सौतेला पिता लड़की पर दबाव बना रहे हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

लड़की की मां विधवा थी और पहले ससुराल में ही रह रही थी। मायके जाने पर उसने हल्द्वानी के रहने वाले एक मुस्लिम युवक से निकाह कर लिया और आरोप है कि अब उसकी बेटी को भी इस्लाम अपनाने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

पुलिस ने बताया कि उक्त महिला के विषय में ये जानकारी जुटाई जा रही है कि उसने इस्लाम अपनाने से पूर्व डीएम से लिखित अनुमति ली थी अथवा नहीं। यदि नहीं ली गई है तो दोनों के खिलाफ धर्मांतरण कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

यह है पूरा मामला

बता दें कि दो दिन पहले नैनीताल शहर के तल्लीताल थानाक्षेत्र में एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी। उसने कहा था कि उसके भाई का साल 2020 में निधन हो गया था। वर्ष 2023 में उसकी भाभी ने अपने मायके मुरादाबाद में जाकर मुस्लिम समुदाय के युवक से विवाह कर लिया।

उसकी भतीजी नैनीताल आती रही। 14 जून को भतीजी हल्द्वानी से नैनीताल आई। यहां पहुंचने के बाद भतीजी ने वापस मां के पास जाने से मना कर दिया। भतीजी ने अपनी मां और सौतेले पिता पर इस्लाम के तहत मजहबी कार्य करने, मांस खाने का दबाव बनाने और मारपीट करने का आरोप लगाया।

महिला का कहना है कि जब उन्होंने अपनी भाभी से इस संबंध में पूछताछ की तो उन्होंने उसे जान से मारने की धमकी दी। एसएसपी को तहरीर देने से पहले महिला ने इस संबंध में तल्लीताल थाने में शिकायत की थी।

पुलिस ने बताया कि नाबालिग बच्ची की मां व उसके दूसरे पति आलेहसन उर्फ अमन के खिलाफ उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जांच पूरी होने के बाद पुलिस कानूनी कारवाई करेगी।

Uttarakhand: पहले हिंदू विधवा ने किया मुस्लिम से निकाह, अब नाबालिग हिंदू बेटी पर इस्लाम अपनाने का बना रहे दबाव
Uttarakhand UCC: लिव-इन, GBTQ राइट, कंसेंट, शादी की उम्र... उत्तराखंड सरकार का UCC ड्राफ्ट तैयार

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com