'BOL BEHEN' से पूछें सवाल, आखिर क्या है ये वॉट्रसएप का नया फीचर?

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने नॉन-प्रॉफ‍िट ऑर्गनाइजेशन गर्ल इफेक्‍ट (Girl Effect) के साथ मिलकर एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम है 'बोल बहन'।
'BOL BEHEN' से पूछें सवाल, आखिर क्या है ये वॉट्रसएप का नया फीचर?
वॉट्सऐप का नया फीचर 'बोल बहन' लॉन्च Photo Credit - chhaajaa.com

सुनिधि शुक्ला की रिपोर्ट. वॉट्सऐप अपने फीमेल यूज़र्स के लिए एक नया तोहफा लेकर आया है। वॉट्सऐप (WhatsApp) ने नॉन-प्रॉफ‍िट ऑर्गनाइजेशन गर्ल इफेक्‍ट (Girl Effect) के साथ मिलकर एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम है 'बोल बहन'। यह एक चैटबॉट है जो लड़कियों को प्रजनन संबंधी हेल्‍थ, सेक्‍सुअलिटी और रिलेशनशिप के बारे में गाइड करता है। आप एक ‘Hi’ मेसेज भेजकर इस चैटबॉट का उपयोग कर सकते है। गर्ल इफ़ेक्ट अफ्रीका और एशिया में भी महिलाओं को चैटबॉट, चैट शो और टीवी ड्रामा के जरिये जानकारी प्रदान करता है। इससे पहले भी 2020 में कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कोविड-19 हेल्पलाइन नाम से चैट-बोट जारी किया गया था, जिसमें महामारी से संबंधित जानकारी दी जाती थी।

बोल बहन से पूछे सभी समस्याओं के हल
बोल बहन से पूछे सभी समस्याओं के हल

महिलाओं को स्वास्थ्य सम्बन्धी विषयों की जानकारी देगा 'बोल बहन'

हमारे समाज में अक्सर महिलाएं अपने शरीर और स्वास्थ्य सम्बन्धी विषयों पर बात करने से कतराती हैं। किशोरी लड़कियां भी अपने माता-पिता से इन विषयों पर खुलकर बात नहीं कर पाती। इसी को ध्यान में रखकर व्हाट्सएप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित अपना नया फीचर 'बोल बहन' चैटबॉट लेकर आया है। इस चैटबॉट पर मेसेज कर महिलाएं अपने सवालों के जवाब पूछ सकती हैं। यह चैटबॉट हिंदी और इंग्लिश के साथ-साथ हिंग्लिश में भी बात कर सकता है। इस चैटबॉट पर महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित जानकारियां तो प्राप्त होंगी ही लेकिन साथ ही यह उनको सेक्शुएलिटी और रिलेशनशिप से जुड़े विषयों पर भी गाइड करेगा।

जानिए कैसे करें इस फीचर का उपयोग

इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूज़र्स को वॉट्सऐप का नया वर्जन अपडेट करना पडेगा फिर +91-7304496601 नंबर पर या वेब पर इसकी प्रोफाइल पर जाकर 'Hi' लिखकर भेजना होगा। इसके बाद रिप्लाय आते ही यूज़र्स अपनी जिज्ञासाओं और परेशानियों से जुड़े सवाल पूछ पाएंगे। कम्पनी का कहना है कि इस चैटबॉट को भारत में खासतौर पर हिंदी बेल्ट की किशोर लड़कियों व महिलाओं को ध्यान में रखकर पेश किया गया है, जो कि आमतौर पर सीमित इंटरनेट बैंडविड्थ वाले स्मार्टफोन का उपयोग करती हैं।

यह तकनीक स्वास्थ सेवाओं के बीच घनिष्ट संबंध बनाने का नया तरीका - कनिष्क कबीरराज (गर्ल इफ़ेक्ट कंट्री लीडर)

भारत के लिए गर्ल इफ़ेक्ट कंट्री लीड कनिष्क कबीरराज ने कहा, "व्हाट्सएप की तकनीक हमें लड़कियों और उनकी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने का अवसर प्रदान करती है, जो उनकी चिंताओं को हल करने वाली सामग्री प्रदान करती है और उन्हें क्यूरेटेड के कनेक्शन के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह हमें भविष्य में अधिक सहज, व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मदद करेगा - उदाहरण के लिए, लड़कियों के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना, रिमाइंडर प्राप्त करना और बोल बहन के भीतर प्रतिक्रिया साझा करना। ”

वॉट्सऐप का नया फीचर 'बोल बहन' लॉन्च
महंगाई की मार: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में आया जबरदस्त उछाल, जानें क्या है बढ़े हुए दाम

Related Stories

No stories found.