सरकार ने 16 YouTube चैनल को किया ब्लॉक, जानिए क्या कहती है YT की गाइडलाइंस?

इन यूट्यूब न्यूज चैनलों में एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में दिखाया गया है। इसके साथ ही देश की एकता को बांटने वाले कंटेंट को दिखाया गया
सरकार ने 16 YouTube चैनल को किया ब्लॉक, जानिए क्या कहती है YT की गाइडलाइंस?
सरकार ने 16 YouTube चैनल को किया ब्लॉक

सरकार ने फेक न्यूज फैलाने वाले 16 यूट्यूब न्यूज चैनलों पर बैन लगा दिया है। इन 16 चैनलों में से 10 चैनल भारतीय और 6 पाकिस्तान स्थित यूट्यूब चैनल थे। आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का प्रयोग करके उन्हें ब्लॉक कर दिया गया है। आरोप है कि ये YouTube चैनल भारत में दहशत पैदा करने और सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के लिए फर्जी खबरें फैला रहे थे। इन यूट्यूब चैनलों को भारत में 68 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा।

इन यूट्यूब न्यूज चैनलों में एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में दिखाया गया है। इसके साथ ही देश की एकता को बांटने वाले कंटेंट को दिखाया गया। इन चैनलों पर कोरोना को लेकर फेक कंटेंट भी मौजूद था, वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे कई मुद्दों पर गलत जानकारी दी गई।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
सरकार ने 16 YouTube चैनल को किया ब्लॉक
सरकार ने 16 YouTube चैनल को किया ब्लॉक
यूट्यूब की गाइडलाइंस क्या कहती है
YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो किसी को भी मुफ्त में अपना चैनल बनाने की अनुमति देता है। इस पर कोई भी अपने वीडियो अपलोड कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकता है, लेकिन इसमें गाइडलाइंस भी हैं जैसे कि इस पर क्या अपलोड किया जा सकता है। मतलब यूट्यूब पर किस तरह के वीडियो डाले जा सकते हैं। अगर कोई YouTube के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करता है, तो YouTube उस चैनल को बंद कर सकता है।

इन कारणों से YouTube आपके चैनल को बंद कर सकता है

  • किसी भी प्रकार की सामग्री में बार-बार सामुदायिक दिशानिर्देशों या सेवा की शर्तों का उल्लंघन करना (घृणा, अपमानजनक, और/या परेशान करने वाले वीडियो या टिप्पणियां पोस्ट करना)

  • दुर्व्यवहार एक गंभीर मामला, जैसे कम उम्र के लोगों का शोषण, स्पैम या पोर्नोग्राफ़ी का उपयोग करना

  • चैनल पॉलिसी का उल्लंघन में चलाते हैं (जैसे अभद्र भाषा का उपयोग करना, उत्पीड़न करना या किसी दूसरे नाम से अभिनय करना)

  • यदि आप किसी वीडियो में कॉपीराइट सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं, तो ऐसा करने से पहले आपको आमतौर पर अनुमति लेनी होगी। YouTube आपको ये अधिकार नहीं दे सकता। YouTube आपके चैनल को दूसरों की सामग्री का उपयोग करने के लिए हटा सकता है।

YouTube स्ट्राइक क्या होती है

YouTube के लिए समुदाय दिशानिर्देश हैं। यदि आपकी सामग्री YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करती है, तो आपके चैनल को एक स्ट्राइक जारी की जाएगी। सामग्री को सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के अलावा अन्य कारणों से हटाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, प्रथम पक्ष गोपनीयता शिकायत या न्यायालय आदेश। इन मामलों में, अपलोडर को स्ट्राइक नहीं मिलेगी।जब कोई स्ट्राइक जारी की जाती है, तो आपको ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर सूचनाओं के माध्यम से और अपनी चैनल सेटिंग में आपको संदेश भेजने का चयन भी कर सकते हैं।

  • क्या सामग्री हटाई गई थी।

  • इसने किन नीतियों का उल्लंघन किया (जैसे उत्पीड़न या हिंसा)।

  • यह आपके चैनल को कैसे प्रभावित करता है?

  • आप आगे क्या कर सकते हैं?

  • यदि सामग्री YouTube समुदाय दिशानिर्देशों का उल्लंघन करती है, तो यहां बताया गया है कि यह आपके चैनल को कैसे प्रभावित करती है।

आपको केवल एक बार चेतावनी दी जाएगी और यह अलर्ट आपके चैनल पर रहेगा। अगली बार आपकी सामग्री के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर आपको एक स्ट्राइक प्राप्त होगी। कभी-कभी गंभीर दुर्व्यवहार के एक भी मामले में बिना किसी चेतावनी के चैनल को समाप्त कर दिया जाएगा।

सरकार ने 16 YouTube चैनल को किया ब्लॉक
आज या कल एलन मस्क बन सकते हैं ट्विटर के नए मालिक: 3273 अरब रुपए में खरीदने की तैयारी

Related Stories

No stories found.