पलक झपकते ही होगा सब काम, जाने क्या होंगे देश में 5G के आने के फायदे

5G की सेवाएं देश में कब से शुरू होगी इसको लेकर कोई आधिकारिक तारिख की पुष्टि नहीं की गई है। हालाँकि सरकार के द्वारा किये गए मेंडेट के हिसाब से जो भी कंपनी स्पैक्ट्रम को खरीदती है उसे 6 महीने से 1 साल के भीतर में अपनी सेवाएं शुरू करनी ही होगी।
पलक झपकते ही होगा सब काम, जाने क्या होंगे देश में 5G के आने के फायदे

देश में अब जल्द ही 5G इंटरनेट दस्तक देगा। इस संबंध में केंद्रीय कैबिनेट ने हालही में 5G स्पैक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी भी दे दी है। दूरसंचार मंत्रालय द्वारा पेश किये गए इस प्रस्ताव के मुताबिक स्पैक्ट्रम को अगले 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा। और इस नीलामी में सफल रहने वाली कंपनी इसके जरिए 5G सर्विस अपने यूज़र्स मुहैया करवाएगी। यही वजह है की इस खबर के बाद से ही देशभर में चर्चाओं का बाजार काफी गरम हो चुका है और 5G के आने की आहट ने उत्सुकताओं को भी 5G की गति से बढ़ा दिया है। बता दे की 5G इंटरनेट मौजूदा 4G सर्विस से 10 गुना ज्यादा तेज और बेहतर होगा।

हालांकि, 5G की सेवाएं देश में कब से शुरू होगी इसको लेकर कोई आधिकारिक तारिख की पुष्टि नहीं की गई है। हालाँकि सरकार के द्वारा किये गए मेंडेट के हिसाब से जो भी कंपनी स्पैक्ट्रम को खरीदती है उसे 6 महीने से 1 साल के भीतर में अपनी सेवाएं शुरू करनी ही होगी। कई टेलीकॉम ऑपरेटर भी 5G के सिलसिले में अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं, ऐसे में संभव है की स्पैक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के भीतर में ही देश में 5G की सर्विस देखने को मिल जाए।

नीलामी कब होगी
बता दे की कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज (MHz) स्पैक्ट्रम की नीलामी अगले महीने के आखिर यानी की जुलाई 2022 तक होगी। स्पैक्ट्रम की नीलामी लो (600 MHz, 700 MHz, 800 MHz), मिड (3300 MHz) और हाई (26 MHz) फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए होगी। टेलिकॉम ऑपरेटर मिड और हाई फ्रीक्वेंसी बैंड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 5G टेक्नोलॉजी बेस्ड सर्विसेज के रोल-आउट के लिए करेंगे।
कितनी स्पीड रहेगी
5G नेटवर्क के आने के बाद 20 Gbps के स्पीड से डेटा मिल सकता है। फिलहाल देश में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग के दौरान डेटा डाउनलोड की अधिकतम स्पीड 3.7 Gbps तक मापी गई है। ये स्पीड टेस्ट एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और जियो ने किया था जिसमें 3 Gbps तक कि डेटा डाउनलोड स्पीड टेस्ट पाई गई थी।

आइये अब जानते है की 5G के आने से क्या क्या बदलाव देखने को मिलेगा

  • सबसे पहला बदलाव तो जो सबको पता है वो ये है की इंटरनेट के कदम अब और भी ज्यादा तेज होंगे

  • वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5G के आने से ख़ासा इजाफा देखने को मिलेगा

  • यूट्यूब पर वीडियो अब बिना बफरिंग के चलेंगे

  • वॉट्सऐप कॉल में भी audio clarity बढ़ेगी

  • 5G के आने से 2 GB तक की मूवी भी 10 से 20 सेकेंड तक में डाउनलोड हो सकेगी

  • खेती के क्षेत्र की बात करें तो 5G के आने से में खेतों की देखरेख के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर पाना संभव हो जाएगा।

  • मेट्रो और ड्राइवरलेस गाडिओं का सञ्चालन और बेहतर हो जाएगा

  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट का इस्तेमाल करना और सरल हो जाएगा।

पलक झपकते ही होगा सब काम, जाने क्या होंगे देश में 5G के आने के फायदे
Facebook COO Resign: फेसबुक की COO शेरिल सैंडबर्ग का इस्तीफा, एफबी पोस्ट लिख कही ये बात

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com