वाइट हाउस की पहली प्रेस सेक्रेटरी LGBTQ+ अश्वेत महिला करीन कौन हैंॽ

करीन जॉन-पीएर ने बाइडेन के कार्यकाल की शुरुआत से ही वाइस प्रेस सेक्रेटरी के तौर पर कार्य किया है। उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस में 2020 के प्रेसिडेंट कैंपेन को लेकर भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं।
वाइट हाउस की पहली प्रेस सेक्रेटरी LGBTQ+ अश्वेत महिला करीन कौन हैंॽ
Photo | Reuters

राष्ट्रपति जो बिइडेन ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने करीन जॉन-पीएर (biden-taps-karine-jean-pierre-white-house-press-secretary) को व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव के रूप में नियुक्त किया है। बता दें कि जेन साकी के बाद करीन अमेरिकी एडमिनिस्ट्रेशन के पब्लिक फेस के तौर पर सेवाएं देने वाली पहली अश्वेत और खुले तौर सामने आईं एलजीबीटीक्यू+ कम्यूनिटी से आने वाली प​हली शख्सियत होंगी।

13 मई को नौकरी पूरी कर रहे साकी ने जनवरी 2021 में शुरू हुए बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन में कहा था कि वे करीब एक साल तक इस पद पर रहेंगी।
करीन जॉन-पीएर ने बाइडेन के कार्यकाल की शुरुआत से ही वाइस प्रेस सेक्रेटरी के तौर पर कार्य किया है। उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस में 2020 के प्रेसिडेंट कैंपेन को लेकर भी काम किया। उस दौरान साकी प्रोग्रेसिव एडवोकेसी ग्रुप MoveOn.org में चीफ पब्लिक अफेयर अधिकारी के पद पर थीं।
गौरतलब है कि अमेरिकी प्रेसिडेंट जॉ बाइडेन ने उन शीर्ष अधिकारियों, कैबिनेट मेंबर्स और जजेस को बढ़ावा देने की बात कही है जो अमेरिका की डायवर्सिटी को दर्शाते हैं। बाइडेन ने ऐसे लोगों को भी अवसर देने की ओर कदम बढ़ाया है जहां व्हाइट पिपल की मौजूदा आबदी 60 प्रतिशत से कम है और शीर्ष सरकारी पदों पर नौकरियों में हैं।
Photo | Reuters
बाइडेन ने अपने एक बयान में कहा, "करीन न केवल इस मुश्किल काम के लिए जरूरी एक्सपीरियंस, टैलेंटा‚ इंटेग्रिटी रखती हैं‚ ऐस में वे अमेरिकी जनता तक बाइडेन-हैरिस एडमिनिस्ट्रेशन के कार्यों को लेकर कम्यूनिकेट करने की भूमिका को बेहतर तरीके से निभाएंगीी।" गौरतलब है​ कि वाइट हाउस में प्रेस सक्रेटरी हाइएस्ट प्रोफाइल स्टाफ है जो पब्लिक फेसिंग से जुड़ा है।
अपनी इस जिम्मेदारी पर करीन जॉन-पीएर ने वाइट हाउस में कहा कि ये मेरे लिए एति​हासिक पल है और देश के इस मंच पर अमेरिकी जनता से संवाद करना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात होगी।
बता दें कि डीडी मेयर्स 1990 के दश के दौरन पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में वाइट हाउस में इस पद को संभालने वाली पहली महिला थीं।
Photo | Reuters
साकी का नाम बाइडेन ने तब सजेस्ट किया था जब रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रहते मीडिया के साथ वाइट हाउस के रिश्ते कुछ खास नहीं थे।
पूर्व प्रेस चीफ साकी को व्हाइट हाउस पोडियम पर सुपर कॉन्फिडेंट , टू द पॉइंट और रैपिड-फायर कन्वर्सेशन डिलीवरी के लिए जाना जाता है। वहीं 2020 में डेमोक्रेटिक से वाइस प्रेसिडेंट पद की कैंडिडेट रहीं कमला हैरिस के लिए चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर रह चुकीं साकी ने भी अपनी भूमिका बेहतर तरीके और जिम्मेदारी से निभाने की बात कही है।
साकी ने बताया कि बाइडेन ने गुरुवार दोपहर ओवल ऑफिस की बैठक के दौरान करीन को यह जिम्मेदारी देने के लिए सजेस्ट किया था। साकि ने करीन के बारे में कहा कि भले वही वे बहुत छोटी दिखती हैं, लेकिन वे इस प्रोफेशन में दशकों का अनुभव रखती हैं। उनकी नियुक्ति से अमेरिकी लोगों को आवाज मिलेगी।
वाइट हाउस की पहली प्रेस सेक्रेटरी LGBTQ+ अश्वेत महिला करीन कौन हैंॽ
Google ने NITI आयोग के पूर्व अधिकारी को न्यू इंडिया पॉलिसी हेड पर नियुक्त किया- रिपोर्ट

Related Stories

No stories found.