Israel-Palestine के बीच फिर खूनी जंग: अल-अक्सा मस्जिद से विरोधियों के पथराव के बाद पुलिस ने की फायरिंग

Palestinian-Israeli Police Conflict : मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जब मस्जिद में हजारों की संख्या में मुस्लिम फिलिस्तीनी नमाज के लिए जमा हुए तभी इजरायल पुलिस वहां पहुंच गई, इससे नागरिकों और पुलिस के बीच विवाद हो गया। सोशल मीडिया पर संघर्ष की कई तस्वीरें अब तेजी से वायरल हो रही हैं।
Israel-Palestine  के बीच फिर खूनी जंग: अल-अक्सा मस्जिद से विरोधियों के पथराव के बाद पुलिस ने की फायरिंग
Photo | AFP

इजरायल और फिलिस्तीन की पुरानी जंग एक बार फिर ताजा हो गई है। जानकारी के अनुसार इजरायल की राजधानी यरूशलम(Israel based in Jerusalem) में अल-अक्सा मस्जिद में शुक्रवार अल सुबह फिलिस्तीनी लोगों और इजरायल की पुलिस के बीच खूनी संघर्ष (Palestinian-Israeli Police Conflict) शुरू हो गया।

बताया जा रहा है कि इसमें 59 फिलिस्तीनी नागरिक घायल हुए हैं। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जब मस्जिद में हजारों की संख्या में मुस्लिम फिलिस्तीनी नमाज के लिए जमा हुए तभी इजरायल पुलिस वहां पहुंच गई, इससे नागरिकों और पुलिस के बीच विवाद हो गया। सोशल मीडिया पर संघर्ष की कई तस्वीरें अब तेजी से वायरल हो रही हैं।

हालांकि अभी यह जानकारी नहीं नहीं मिल पाई है कि इस संघर्ष की वजह क्या है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक घटना के दौरान के ऐसे कई वीडियो सामने आ रहे हैं, इसमें फिलिस्तीनी नागरिक इजरायल पुलिस पर पत्थर फेंकते दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि इससे पहले पिछले साल मई, 2021 में भी इजरायल और फिलिस्तीन के बीच 11 दिन खूनी जंग चली थी।

इस संघर्ष में 64 बच्चे और 38 महिलाएं समेत फिलिस्तीन से 227 नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। जबकि 1620 लोग घायल हुए। वहीं दूसरी ओर इजरायल मे 11 लोग मारे गए थे।

वहीं हमास और इस्लामिक जिहाद संगठनों ने भी अपने 20 लड़ाकों के मारे जाने की बात कही थी। वहीं इसे लेकर इजरायल ने कहा था कि हमास के 130 लड़ाके मारे गए। इस खूनी संघर्ष में गाजा पट्टी बुरी तरह तबाह हो गई थी।

पथराव में दर्जनों लोग घायल

फिलिस्तीन ने आरोप लगाया है कि इजरायली सैनिकों ने अल-अक्सा मस्जिद में अचानक छापे मारकर फिलिस्तीनी नमाजियों (Palestinian worshippers) पर हमला किया। इसके बाद में पथराव में दर्जनों लोग घायल हो गए है। इजरायली सुरक्षा अधिकारियों ने कहा है कि उसने मस्जिद परिसर और प्रार्थना कक्षों में उत्पातियों को पत्थरबाजी से रोकने के लिए आंसू गैस, अचेत करने वाले हथगोले और रबर कोटेड स्टील की गोलियां दागी हैं।

अक्सा मस्जिद में फिलिस्तीन और इजरायल की झड़प है पुरानी

इजरायल और फिलिस्तीन के मध्य 2014 में भी इसी तरह का खूनी संघर्ष हुआ था। इसके बाद 2021 में अक्सा मस्जिद से कुछ फिलीस्तीन के विद्रोही संगठनों ने इजरायली सैनिकों पर पत्थर बरसाए थे। फिर फिलीस्तीन के ही एक विद्रोही संगठन हमास ने यरुशलम पर रॉकेट से हमले किए थे। जवाबी हमले की कार्रवाई करते हुए इजरायल ने घंटेभर बाद गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक शुरू की थी। बता दें कि गाजा पट्टी हमास गुट का ठिकाना माना जाता है।

नकाब पहने लोगों ने इजरायली पुलिस पर पत्थरबाजी करना शुरू किया

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो प्रार्थना के बाद मस्जिद से निकलकर नकाब पहने लोगों ने इजरायली पुलिस पर पत्थरबाजी करना शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि इस दौरान विद्रोहियों ने बम फेंके। इसके बाद पुलिस ने टेंपल माउंट परिसर में प्रवेश कर स्थिति को कंट्रोल करने का प्रयास किया। एक इजरायली अधिकारी एलियाहू लेवी ने आर्मी रेडियो को ताजा जानकारी शेयर करते हुए कहा कि विद्रोहियों ने हमास के झंडे लहराते हुए पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया था।
इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि पुलिस ने नमाज की आजादी का उल्लंघन न करते हुए प्रार्थना होने तक का इंतजार किया था। इसके बाद उत्पातियों को तितर-बितर करने के लिए मस्जिद में प्रवेश कर उन्हें कंट्रोल करने का प्रयास किया।
Israel-Palestine  के बीच फिर खूनी जंग: अल-अक्सा मस्जिद से विरोधियों के पथराव के बाद पुलिस ने की फायरिंग
इजराइल का एंटी मिसाइल लेज़र सिस्टम परीक्षण सफल, जानिए क्यों है ईरान और हमास के लिए घातक
बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच झड़प की घटनाएं पुरानी हैं। इनके बीच अक्सर झड होती रहती हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए इजरायली प्रशासन ने 15 अप्रैल शाम 4 बजे से 17 अप्रैल तक वेस्ट बैंक में लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है।

Related Stories

No stories found.