अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही 1000 की मौत 1500 लोग घायल

अफगान प्रशासन के मुताबिक, देश में भूकंप से कई घर ढह गए हैं और मलबे में दबने से कई लोगों की जान चली गई है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है। आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर मौके पर भेजे गए हैं
अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही 1000 की मौत 1500 लोग घायल

अफगानिस्तान में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 1 हजार हो गई है, जबकि 1500 लोग घायल बताए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, पाकिस्तान की सीमा से लगे पूर्वी अफगानिस्तान के ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में 6.1 तीव्रता का यह भूकंप आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किमी दूर था।

मलबे में दबने से कई लोगों की गई जान
अफगान प्रशासन के मुताबिक, देश में भूकंप से कई घर ढह गए हैं और मलबे में दबने से कई लोगों की जान चली गई है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है। आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर मौके पर भेजे गए हैं।

पाकिस्तान और भारत में भूकंप के झटके

तालिबान सरकार में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि अधिकांश मौतों की पुष्टि पड़ोसी प्रांत पक्तिका में हुई है। यहां के 4 जिलों में कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं. यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किमी के दायरे में तक था। इस वजह से अफगानिस्तान के साथ-साथ पाकिस्तान और भारत के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

पाकिस्तान के इन शहरों में भूकंप

पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन यहां जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। जियो न्यूज के मुताबिक, बुधवार तड़के पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके इस्लामाबाद, मुल्तान, भाकर, फलिया, पेशावर, मलकंद, स्वात, मियांवाली, पाकपट्टन और बुनेर समेत कई जगहों पर महसूस किए गए।

अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही 1000 की मौत 1500 लोग घायल
कैबिनेट मिनिस्टर रहे, कभी थे मोदी के मुरीद फिर मोदी पर की FIR, अब हैं राष्ट्रपति उम्मीदवार, फायर ब्रिगेड नेता यशवंत सिन्हा की कहानी।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com