खाद्य संकट से निपटने के लिए श्रीलंकाई सरकार की नई तरकीब, सरकारी कर्मचारियों को सब्जी उगाने के लिए मिलेगी हफ्ते में एक्सट्रा लीव

श्रीलंका सरकार ने अपने ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पर जानकारी दी और कहा कि खाद्य संकट से निपटने के लिए कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन अतिरिक्त अवकाश दिया जाएगा। जिससे लोगों को अपने घरों के आसपास सब्जियां उगाने और उगाने के लिए प्रेरित कर सकें।
खाद्य संकट से निपटने के लिए श्रीलंकाई सरकार की नई तरकीब, सरकारी कर्मचारियों को सब्जी उगाने के लिए मिलेगी हफ्ते में एक्सट्रा लीव

खाद्य संकट के खतरे से जूझ रहे श्रीलंका में अब सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को एक सप्ताह का अतिरिक्त समय देने का फैसला किया है जिससे लोग अपने घरों में सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ उगा सकें। देश में करीब 10 लाख सरकारी कर्मचारी हैं।

इस देश के करीब दो करोड़ लोग 70 साल के सबसे बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। श्रीलंका विदेशी मुद्रा की भारी कमी चलते आवश्यक जरूरतें भोजन, ईंधन और दवाओं के आयात के लिए संघर्ष कर रहा है।

श्रीलंका सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को अगले तीन महीने के लिए शुक्रवार को छुट्टी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ईंधन की कमी के कारण काम करने में परेशानी का सामना कर रहे श्रमिकों को आंशिक रूप से मदद के लिए यह फैसला लिया गया है।

इसके अलावा यह फैसला इसलिए भी लिया गया है ताकि लोग अपने घरों में फल और सब्जियां उगा सकें, ताकि उनका और उनके परिवार का पेट भर सकें।

खाद्य संकट से निपटने के लिए तैयार श्रीलंकाई सरकार

श्रीलंका सरकार ने अपने ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पर जानकारी देते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन अतिरिक्त देना और लोगों को अपने घरों के आसपास सब्जियां उगाने और उगाने के लिए प्रेरित करना एक अच्छा निर्णय लगता है, क्योंकि इस तरह हम भविष्य देख सकते हैं . खाद्य संकट से निपटने के लिए रहेंगे तैयार

अमेरिका मदद को तैयार

श्रीलंका की मदद के लिए अमेरिका ने कहा है कि वह तैयार है। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे का फोन आने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन ने कहा कि हम श्रीलंका के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। इस महीने की शुरुआत में विक्रमसिंघे ने एक बयान में कहा था कि देश को अपने जरूरी सामान के आयात के लिए करीब 50 करोड़ डॉलर की जरूरत है।

आईएमएफ देगा आर्थिक रियायत पैकेज

आईएमएफ का एक प्रतिनिधिमंडल अगले सोमवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें सरकार को आर्थिक रियायत पैकेज पर चर्चा करनी है। श्रीलंका के रुपये में भारी गिरावट, रासायनिक उर्वरकों पर प्रतिबंध ने मिलकर अप्रैल में वार्षिक खाद्य कीमतों में 57 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि करने में मदद की।

किसान अधिक से अधिक चावल उगाएं

पिछले महीने देश के कृषि मंत्री महिंदा अमरवीरा ने किसानों से ज्यादा से ज्यादा चावल उगाने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि खाद्य संकट विकराल होता जा रहा है। ऐसे में किसानों से अनुरोध है कि वे अपने खेतों में जाकर धान की खेती करें। वहीं सरकार ने आर्थिक संकट से निपटने के लिए टैक्स भी बढ़ा दिया है।

खाद्य संकट से निपटने के लिए श्रीलंकाई सरकार की नई तरकीब, सरकारी कर्मचारियों को सब्जी उगाने के लिए मिलेगी हफ्ते में एक्सट्रा लीव
आसमान छूती हवाई यात्रा, SpiceJet ने 15% तक बढ़ाया किराया

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com