LIC करेगा देश का सबसे बड़ा IPO लॉन्च, 5% हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल सरकार रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) पर बैंकर्स और फाइनेंशियल एडवाइजर्स के संपर्क में है। LIC के पोलिसीधारकों (LIC Policyholders) के लिए एलआईसी आईपीओ में 10 % का रिज़र्वेशन रखा गया है । इसका लाभ उठाने के लिए पोलिसीधारकों को LIC के साथ अपना पैन कार्ड नम्बर अपडेट करना होगा।
LIC करेगा देश का सबसे बड़ा IPO लॉन्च, 5% हिस्सेदारी बेचेगी सरकार
Photo | BusinessToday

अब जल्द ही निवेशकों का इंतज़ार ख़त्म होने वाला है क्योंकि केंद्र सरकार देश की सबसे बड़ी बीमा कम्पनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लॉन्च करने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल सरकार रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) पर बैंकर्स और फाइनेंशियल एडवाइजर्स के संपर्क में है। LIC के पोलिसीधारकों (LIC Policyholders) के लिए एलआईसी आईपीओ में 10 % का रिज़र्वेशन रखा गया है । इसका लाभ उठाने के लिए पोलिसीधारकों को LIC के साथ अपना पैन कार्ड नम्बर अपडेट करना होगा।

LIC करेगा देश का सबसे बड़ा IPO लॉन्च, 5% हिस्सेदारी बेचेगी सरकार
जैसलमेर में चलती बस में दौड़ा करंट: 3 की मौत‚8 गंभीर‚ लटके तारों की चपेट में आने से हादसा, लोक देवता मेले से लौट रहे थे

मार्च में होने वाला था लॉन्च

इससे पहले सरकार IPO मार्च 2022 में लॉन्च करना चाहती थी, लेकिन रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण बाजार की स्थिति IPO के लॉन्च के लिए सही नहीं थी, इसलिए सरकार ने अपने इस प्लान को ड्राफ्ट कर दिया। लेकिन अब जब बाजार की स्थिति सुधरी है, तो सरकार अपने इस प्लान पर फिर से काम कर रही है। लॉन्च में देरी होने के कारण अब LIC को फिर से मार्च में IPO के लिए DRHP दाख़िल करना पड़ा। पिछली बार SEBI से मंज़ूरी मिलने के बाद सरकार 12 मई तक IPO लॉन्च करने वाली थी, लेकिन अब LIC 12 मई के बाद ही ये लॉन्च कर सकती है।

LIC करेगा देश का सबसे बड़ा IPO लॉन्च, 5% हिस्सेदारी बेचेगी सरकार
कोटा के Deva Gurjar का स्टाइल: 2 पत्नियों को साथ लेकर घूमता था हिस्ट्रीशीटर, पत्नियां भी खुशी से रखती थी करवाचौथ का व्रत

LIC होगा देश का सबसे बड़ा IPO

सरकार 5% शेयर बेचकर एलआईसी आईपीओ से करीब 8 अरब डॉलर यानी 60,000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। LIC द्वारा 5% हिस्सेदारी बेचने के बाद ये IPO भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा इंश्योरेंस आईपीओ होगा। फिलहाल भारत में सबसे बड़े IPO का रिकॉर्ड पेटीएम का है। 2021 में पेटीएम ने 18,300 करोड़ रुपए जुटाए थे। बता दें कि SBI Caps, Citigroup, Nomura, JPMorgan और Goldman Sachs सहित पांच अन्य घरेलू व वैश्विक इन्वेस्टमेंट बैंक इस आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (BOOK RUNNING LEAD MANAGERS ) हैं।

:सुनिधि शुक्ला की रिपोर्ट

Since independence
hindi.sinceindependence.com