ब्रिटेन के पहले हिंदू PM बने भारतीय मूल के ऋषि सुनक: 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले पेनी मॉरडॉन्ट कंजरवेटिव पार्टी के नेता बनने की दौड़ से हट गए थे।
ब्रिटेन के पहले हिंदू PM बने भारतीय मूल के ऋषि सुनक: 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले पेनी मॉरडॉन्ट कंजरवेटिव पार्टी के नेता बनने की दौड़ से हट गए थे। पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) आसानी से जीत गए। कंजरवेटिव पार्टी के 357 सांसदों में से आधे से ज्यादा ने उनका समर्थन किया। पार्टी का नेता बनने के लिए ऋषि सुनक को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी।

सुनक 28 अक्टूबर को पीएम पद की शपथ लेंगे

ऋषि सुनक ने पीएम चुने जाने के बाद ब्रिटेन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं अपने संसदीय सहयोगियों का समर्थन पाकर और कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने के लिए विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है। जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं। ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को पीएम पद की शपथ लेंगे और 29 अक्टूबर को कैबिनेट का गठन हो सकता है।

ब्रिटेन के पहले हिंदू PM बने भारतीय मूल के ऋषि सुनक: 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ
खालिस्तानी आंतकियों के निशाने पर हिन्दू नेता: मारने के लिए भेजे गए गैंगस्टर; गिरफ्तार

ऋषि सुनक ने देश को संबोधित किया

उन्होंने कहा कि यूके एक महान देश है, लेकिन हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं। अब हमें स्थिरता और एकता की जरूरत है और मैं अपनी पार्टी और देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा, क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम चुनौतियों से पार पा सकते हैं और अपने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं ईमानदारी और नम्रता से आपकी सेवा करूंगा।

ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधान मंत्री

ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सनक यूनाइटेड किंगडम के पहले हिंदू और अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का नाम वापस लिए जाने के बाद ऋषि सनक के कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व संभालने की संभावना सोमवार को और मजबूत हो गई। यूनाइटेड किंगडम के पीएम चुने जाने के बाद सनक कंजरवेटिव पार्टी मुख्यालय पहुंचे। जहां अन्य सदस्यों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

Since independence
hindi.sinceindependence.com