Russia-ukraine war: संकट को रोकने के लिए कोशिश तेज, इजरायल PM नफ्टाली बेनेट और व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात

इजरायल के पीएम बेनेट का मॉस्को दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इजरायल को अमेरिका का सहयोगी माना जाता है। इज़राइल भी सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद को रूस के सैन्य समर्थन को सही नहीं मानता है।
Russia-ukraine war: संकट को रोकने के लिए कोशिश तेज, इजरायल PM नफ्टाली बेनेट और व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात

यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुए संकट के समाधान की अंतरराष्ट्रीय कोशिशों ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने अब रूस और यूक्रेन के बीच शांति के लिए मध्यस्थ की भूमिका में कदम रखा है। उन्होंने क्रेमलिन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। करीब 3 घंटे तक चली दोनों नेताओं की मुलाकात को लेकर कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है।

इस्राइल ने अब तक रूस के खिलाफ अपना रुख नरम रखा

इजरायल के पीएम बेनेट का मॉस्को दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इजरायल को अमेरिका का सहयोगी माना जाता है। इज़राइल भी सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद को रूस के सैन्य समर्थन को सही नहीं मानता है। बेनेट और पुतिन की यह मुलाकात इसलिए संभव हुई क्योंकि इस्राइल ने अब तक रूस के खिलाफ अपना रुख नरम रखा है। इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि बेनेट संकट को सुलझाने के अपने प्रयासों को अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी के साथ साझा कर रहा है।

बेनेट जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ बातचीत करने के लिए बर्लिन गए

उनके प्रवक्ता ने कहा कि पुतिन से मुलाकात के बाद बेनेट जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ बातचीत करने के लिए बर्लिन गए थे। जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पुतिन के साथ अपनी बातचीत की जानकारी देने के लिए मॉस्को जाने से पहले बेनेट से बात की थी। इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि बेनेट युद्धविराम के उद्देश्य से सभी के संपर्क में रहेगे।

किसी विदेशी देश के नेता के साथ राष्ट्रपति पुतिन की यह दूसरी मुलाकात

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से किसी विदेशी देश के नेता के साथ राष्ट्रपति पुतिन की यह दूसरी मुलाकात है। जिस दिन यूक्रेन पर रूस का आक्रमण शुरू हुआ, उसी दिन पुतिन ने क्रेमलिन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की।

Russia-ukraine war: संकट को रोकने के लिए कोशिश तेज, इजरायल PM नफ्टाली बेनेट और व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात
महाशक्तियों का वो परमाणु बटन जो लाएगा दुनिया में तबाही !

Related Stories

No stories found.