Indian Air Force Anniversary: नई शाखा 'दिशा' संभालेगी अत्याधुनिक शस्त्र, जवान दिखेंगे नई वर्दी में, जानें क्या-क्या बदला

Indian Air Force Anniversary: भारतीय वायु सेना (IAF) ने अपनी 90वीं वर्षगांठ मनाते हुए वायु सैनिकों के लिए नई वर्दी का अनावरण किया। वायु सेना की नई वर्दी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) की 12 लोगों की टीम ने मिलकर इसे तैयार किया है। क्या खास है इस वर्दी में और कैसे पहनी जाएगी ये वर्दी...पढ़े
Indian Air Force Anniversary: नई शाखा 'दिशा' संभालेगी अत्याधुनिक शस्त्र, जवान दिखेंगे नई वर्दी में, जानें क्या-क्या बदला

भारतीय वायु सेना ने 90वीं वर्षगांठ पर नई वर्दी का अनावरण किया है। हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना अपने योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए वर्षगांठ मनाती है। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में चंडीगढ़ में एयरफोर्स के विमानों ने आसमान में करतब दिखाये।

Indian Air Force Anniversary: 2008 के बाद 2022 में बदलाव

2008 के बाद सेना ने अब वर्दी में बदलाव किया है। नई वर्दी में जो बदलाव किए गए हैं, वो कैमोफ्लाज, डिजाइन और कपड़े में किए गए हैं।

नए कैमोफ्लाज में पुराने रंग ही शामिल हैं, लेकिन इसे डिजिटल तरीके से तैयार किया गया है।

इसे तैयार करते समय सैनिकों के काम करने की हर स्थिति को ध्यान में रखा गया है।

वर्दी में इस्तेमाल किया गया कपड़ा इसे पहले की तुलना में हल्का और अधिक मजबूत बनाता है।

Indian Air Force Anniversary: आरामदायक होगी नई वर्दी, प्रत्येक परिस्थिति में

सेना की नई वर्दी में 70 बनाम 30 के अनुपात से सूती और पॉलिस्टर का इस्तेमाल किया गया है। यह कपड़ा जल्दी सूखता है और नमी और गर्मी वाली जगहों पर पहनने में ज्यादा आरामदायक होगा।

Indian Air Force Anniversary: कैसे पहना जाएगा नई वर्दी को?

नई वर्दी में टी-शर्ट के ऊपर एक शर्ट पहनी जाएगी और इसे पैंट के अंदर नहीं डाला जा सकेगा।

इस शर्ट को जैकेट कहा गया है, जिसमें ऊपर और नीचे जेब होगी और पीठ पर चाकू रखने के लिए जगह बनाई गई है। साथ ही इसकी बाईं बाजू पर पेन रखने की जगह और आस्तीन पर जेब होगी।

जैकेट में बेहतर गुणवत्ता वाले बटन इस्तेमाल किए गए हैं। ट्राउजर को एडजेस्टेबल बनाने के लिए बटन और इलास्टिक दिया गया है।

Indian Air Force Anniversary: नई वर्दी का डिजाइन NIFT ने तैयार किया है

इस वर्दी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) के 12 लोगों की टीम ने तैयार किया है।

टीम में सात प्रोफेसर, तीन छात्र और दो पूर्व छात्र शामिल थे। सेना के कमांडरों की तरफ से इस वर्दी को मंजूरी दी गई है।

बाजार में ऐसी नकली वर्दियां न बनाई जा सके, इसलिए इसमें बारकोड और QR कोड लगा होगा और ये केवल सेना के कैंटीन में ही मिलेंगी। सेना इसके लिए जल्द ही टेंडर जारी करेगी।

महिला अग्निशामक शामिल होंगी

चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निशामकों को भी शामिल करने की योजना बना रहे हैं। इसके लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है।

Indian Air Force Anniversary: नई हथियार प्रणाली शाखा को दी गई मंजूरी

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के लिए एक नई हथियार प्रणाली शाखा को मंजूरी दी गई है। नई शाखा भारतीय वायुसेना में कई हथियार प्रणालियों के लिए जिम्मेदार होगी और इसके परिणामस्वरूप 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी। यह अनिवार्य रूप से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, दूर से संचालित विमान और बहु-चालक विमानों में हथियार प्रणाली ऑपरेटरों की चार विशेष धाराओं के संचालन के लिए होगा।

Indian Air Force Anniversary: नई शाखा 'दिशा' संभालेगी अत्याधुनिक शस्त्र, जवान दिखेंगे नई वर्दी में, जानें क्या-क्या बदला
Indian Air Force Day: सरहद पर सजग...आपदाओं में झोंकी जान...युद्धों में शौर्य से बढ़ाया देश का मान
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com