Delhi: शाहीन बाग के बाद मंगोलपुरी में चला बुलडोजर,अतिक्रमण हटाया, 13 मई तक चलेगी कार्रवाई

Delhi: मंगलवार को SDMC की टीम बुलडोजर लेकर मंगोलपुरी और न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने पहुंची। यहां बुलडोजर ने अवैध दुकानों को तोड़ना शुरू कर दिया है।
Delhi: शाहीन बाग के बाद मंगोलपुरी में चला बुलडोजर,अतिक्रमण हटाया, 13 मई तक चलेगी कार्रवाई
मंगोलपुरी में चला बुलडोजरimage credit - news24

Delhi:दिल्ली में बुलडोजर अभियान थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। MCD का यह बुलडोजर एक के बाद एक जगह पर अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पहुंच रहा है। मंगलवार को यह बुलडोजर दिल्ली के मंगोलपुरी और न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने पहुंचा।

सोमवार को अतिक्रमण के खिलाफ कारवाई करने के लिए बुलडोजर दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग पहुंचा था, लेकिन वहां के स्थानिय लोगों ने विधायक के साथ मिलकर इस कार्रवाई का विरोध किया और बुलडोजर को रुकवा दिया था।

मंगोलपुरी पहुंचा SDMC का बुलडोजर

दिल्ली SDMC (South Delhi Municipal Corporation)के बुलडोजर अभियान के तहत आज यानि मंगलवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने मंगोलपुरी में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई।

मंगलवार को SDMC की टीम बुलडोजर लेकर मंगोलपुरी और न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने पहुंची। यहां बुलडोजर ने अवैध दुकानों को तोड़ना शुरू कर दिया है। इस इलाके में दुकानदारों ने खुद अपना अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया है।

पटरी दुकानदारों के अतिक्रमण के बाद अब बुलडोजर घरों के बाहर किए गए अतिक्रमण को तोड़ा जा रहा है। घरों के बाहर बनी पार्किंग, बाउंड्री और अन्य निर्माण को भी तोड़ा गया है। लोगों ने घरों के बाहर सड़क पर रैलिंग लगाकर कब्जा कर लिया था, जिसे भी बुलडोजर से हटा दिया गया है।

image credit - PTI

न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में लोगों ने खुद अतिक्रमण हटाने की बात कही

न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में बुलडोजर को देखकर लोगों ने अपना अतिक्रमण खुद ही हटाना शुरू कर दिया था। लोगों का कहना था कि हम अपना अतिक्रमण खुद हटा लेंगे, यहां बुलडोजर नहीं चलाएं, लेकिन टीम ने अपनी कार्रवाई जारी रखी।

बताया जा रहा है कि इस इलाके में लोगों ने दुकान बनाकर सीमेंट कंक्रीट से पक्का निर्माण किया था। जिसे बुलडोजर से तोड़ा जा रहा है।

गुरुद्वारा रोड से शुरू हुई बुलडोजर की कार्रवाई

SDMC का बुलडोजर सुबह गुरुद्वारा रोड पहुंचा और यहां रास्ते से अतिक्रमण हटाते हुए न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी पहुंचा। बताया जा रहा है कि SDMC ने कल ही यहां 11 बजे से कार्रवाई का ऐलान किया था। आज यहां SDMC का बुलडोजर 11 बजे से कुछ देर पहले ही एक्शन में आ गया और अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया।

आम आदमी पार्टी के मंगोलपुरी विधायक मुकेश अहलावत
आम आदमी पार्टी के मंगोलपुरी विधायक मुकेश अहलावत

बता दें कि कार्रवाई शुरू होते ही आम आदमी पार्टी के मंगोलपुरी विधायक मुकेश अहलावत मौके पर पहुंचें और बुलडोजर के आगे खड़े हो गए। उनका कहना था की लोग जब खुद अतिक्रमण हटा रहे है तो बुलडोजर चलाने की क्या जरुरत है। पुलिस की सख्ती दिखाने के बाद विधायक वहां से चले गए।

रिबिन बाधकर पहुंचे SDMC के कर्मचारी

दिल्ली के मंगोलपुरी और न्यू फ्रेंडस कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने के लिए कर्मचारी लाल रिबिन बांधकर फिल्ड में पहुंचें। SDMC के कर्मचारियों का कहना है कि कार्रवाई के दौरान हंगामा होने की स्थिति में पुलिस को एक्शन लेने में दिक्कत ना हो इसलिए यह कदम उठाया गया। रिबन से पुलिस को आसानी से समझ आ जाएगा की SDMC के कर्मचारी कौन है और आम लोग कौन है।

मंगोलपुरी में चला बुलडोजर
Shaheen Bagh: अतिक्रमण याचिका पर सुप्रीम फटकार, SC ने कहा - ये मामला जहांगीरपुरी से बिल्कुल अलग, पहले HC जाएं

यह कार्रवाई धर्म विशेष के खिलाफ नहीं - SDMC सेंट्रल जोन अध्यक्ष

SDMC सेंट्रल जोन के अध्यक्ष राजपाल सिंह ने अतिक्रमण अभियान पर कहा- लोगों का आरोप रहता है कि हम धर्म विशेष पर कार्रवाई कर रहें हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। जनता के जो अधिकार हैं, हम उसके लिए काम करते हैं। बच्चों की स्कूल बसें, फायर टेंडर आने के लिए सड़कें बाधित नहीं होनी चाहिए, हम इसके लिए काम कर रहे हैं। हमारी कार्रवाई अतिक्रमण के खिलाफ है ना कि धर्म विशेष के खिलाफ।

SDMC सेंट्रल जोन के अध्यक्ष राजपाल सिंह
SDMC सेंट्रल जोन के अध्यक्ष राजपाल सिंह

13 मई तक चलेगा बुलडोजर अभियान

बता दें कि SDMC दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों में 4 मई से 13 मई तक अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर अभियान का पहला चरण चला रही है। अभियान के इसी क्रम में वह कल शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। लोगों के विरोध के कारण टीम अतिक्रमण नहीं हटा पाई थी।

मंगोलपुरी में चला बुलडोजर
Pulitzer Prize 2022: भारत के इन तीन पत्रकारों मिलेगा पुलित्जर सम्मान, इसलिए दिया जाता है ये पुरस्कार

Related Stories

No stories found.