IPL Media Rights Auction: ऑक्शन का दूसरा दिन, भारत के लिए TV-Digital राइट्स 43 हजार करोड़ में बिके, हर मैच से BBCI चैनल और OTT से कमाएगा एक अरब 5 करोड़ रुपए

IPL Media Rights Auction: ऑक्शन का दूसरा दिन, भारत के लिए TV-Digital राइट्स 43 हजार करोड़ में बिके, हर मैच से BBCI चैनल और OTT से कमाएगा एक अरब 5 करोड़ रुपए

टीवी में IPL मैचेस को ब्रॉड कास्ट करने वाला चैनल हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा। वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का लाइव प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 48 करोड़ रुपये देगी। इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है।
IPL के अगले पांच सीजन में मैचों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स (IPL Media Rights Auction) के लिए ऑक्शन की प्रक्रिया जारी है। इस बार BCCI ने चार ग्रुप में मीडिया अधिकार बेचने का फैसला किया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शुरुआती दो ग्रुप की बोली पूरी हो चुकी है। पहला ग्रुप भारत में टीवी मीडिया राइट्स का था और इसके लिए 23.5 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई गई। वहीं, दूसरा ग्रुप ओटीटी प्लेफॉर्म पर आईपीएल के ब्रॉडकास्ट राइट्स का था और इसके लिए 19.6 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई गई। इस बारे में ये जानकारी अभी तक डिस्क्लोज नहीं की गई है कि ये राइट्स किसे मिले हैं और टीवी व डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स एक ही कंपनी को मिले हैं या अलग-अलग कंपनियों को। सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इसकी जानकारी दी जाएगी।

हर मैच का चैनल 57 करोड़ और OTT देगा 48 करोड़ रुपए BCCI को देंगे

टीवी में आईपीएल मैचेस को ब्रॉड कास्ट करने वाला चैनल हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा। वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का लाइव प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 48 करोड़ रुपये देगी। इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। 2023-2027 तक भारत में मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनियां (टीवी और डिजिटल) बीसीसीआई को कुल 43,255 करोड़ रुपये देंगी।

विदेशी प्रसारण की बोली अलग

अब विदेशों में आईपीएल मैचों के प्रसारण के लिए बोली लगाई जाएगी। इसके अलावा आईपीएल के खास मैचों के प्रसारण की बोली भी लगेगी। आईपीएल मीडिया अधिकारों की नीलामी आज ही पूरी हो सकती है। ग्रुप ए और ग्रुप बी की नीलामी पूरी हो चुकी है, अब ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए बोली लगाई जाएगी।
IPL Media Rights Auction: ऑक्शन का दूसरा दिन, भारत के लिए TV-Digital राइट्स 43 हजार करोड़ में बिके, हर मैच से BBCI चैनल और OTT से कमाएगा एक अरब 5 करोड़ रुपए
YO YO Cricket Test: श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड का फरमान‚ टेस्ट में 2KM 8 मिनट में नहीं दौड़े तो सैलेरी कटेगी, आखिर यो यो टेस्ट है क्या?

एक सीजन में 94 हो सकती है मैचों की संख्या

मीडिया राइट्स खरीदने वाली कंपनियों को 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है। इस साल चार अलग-अलग पैकेज में मीडिया राइट्स बेचे जा रहे हैं। पैकेज-ए में भारत के लिए टीवी राइट्स और पैकेज-बी में भारत के लिए डिजिटल राइट्स हैं। पैकेज-सी में चुनिंदा 18 मैच और पैकेज-डी में विदेशों में टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं।

स्टार के पास 2022 तक थे प्रसारण अधिकार

स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल के एक मैच की कीमत 54.5 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे।

इंडियन सबकोंटीनेंट के TV राइट्स में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ था

पहले पैकेज में इंडियन सबकोंटीनेंट के टीवी राइट्स शामिल हैं। यानी जो कंपनी इसे हासिल करती है, वह भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण कर पाएगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए है। पहले दिन बोली बेस प्राइस से 5 करोड़ रुपए ऊपर तक जा चुकी है।

डीजिटल पर इंडियन सबकोंटीनेंट में प्रसारण का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए था

दूसरा पैकेज इंडियन सबकोंटीनेंट में डिजिटल राइट्स का है। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए है। पहले दिन बोली बेस प्राइस से 17 करोड़ रुपए ऊपर हुई
तीसरे पैकेज में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है।
एक मैच का बेस प्राइस 11 करोड़ रुपए है। चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए है।

कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए

चारों पैकेज का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए चारों पैकेज के बेस प्राइस को जोड़ दिया जाए तो 5 साल में होने वाले 370 मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए है। पिछली बार (2018 से 2022) मीडिया राइट्स 16,347 करोड़ रुपए में बेचे गए थे।
IPL Media Rights Auction: ऑक्शन का दूसरा दिन, भारत के लिए TV-Digital राइट्स 43 हजार करोड़ में बिके, हर मैच से BBCI चैनल और OTT से कमाएगा एक अरब 5 करोड़ रुपए
New MCC Laws: कैच आउट होने पर नया बैट्समेन ही खेलेगा पहली गेंद, मॉकडिंग का तरीका भी रन आउट में शामिल, आखिर हैं क्या ये नए नियम?

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com