International Yoga Day: दिल से दिमाग तक फायदेमंद है योग, जानें योग करने के बेहतर तरीके

International Yoga Day: 21 जून को दुनिया भर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। 2015 से इस दिवस को मनाया जा रहा है। इस साल इसकी थीम 'योगा फॉर ह्यूमिनिटी' है।
International Yoga Day: दिल से दिमाग तक फायदेमंद है योग, जानें योग करने के बेहतर तरीके
image credit - Shutterstock

Report by - Yashaswani Sharma

International Yoga Day: आज यानी 21 जून को दुनिया भर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। 2015 से इस दिवस को मनाया जा रहा है। इस साल इसकी थीम 'योगा फॉर ह्यूमिनिटी' है।

योग ना केवल हमारे शरीर बल्कि हमारें मन मस्तिष्त को भी शांत रखने में जरुरी होता है। आज हम आपको योगा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताएंगे।

योग से पा सकते है बेहतर पोस्चर

जब आप मजबूत और अधिक फ्लेक्सिबल होते हैं, तो आपकी पोस्चर में सुधार होता है। ज्यादातर खड़े और बैठे पोज़ में कोर स्ट्रेंथ (Core stability) विकसित होती है, क्योंकि आपको प्रत्येक पोज़ को सहारा देने और बनाए रखने के लिए अपनी कोर मसल्स की जरुरत होती है।

एक मजबूत कोर के साथ, आप "लंबा" बैठने और खड़े होने की अधिक संभावना रखते हैं। योग आपके शरीर की जागरूकता में भी मदद करता है। यदि आप झुक रहे हैं या झुक रहे हैं तो यह आपको अधिक तेज़ी से नोटिस करने में मदद करता है, ताकि आप अपनी मुद्रा को एडजस्ट कर सकें।

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है योग

योग आपके फलेक्सिब्लिटी और ताकत पर शानदार तरीके से काम करता है। लगभग हर कोई इसे कर सकता है - यह केवल उन लोगों के लिए नहीं है जो अपने पैर की उंगलियों को छू सकते हैं या ध्यान करना चाहते हैं। कुछ प्रकार के योग रेस्ट के बारे में हैं।

दूसरों में, आप अधिक चलते हैं। अधिकतर प्रकार सीखने की पॉस्चर पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें आसन कहा जाता है। वे आमतौर पर सांस लेने पर भी ध्यान देते हैं।

फलेक्सिब्लिटी बढ़ाने में सहायक है योग

योग आपकी मसल्स को खींचकर काम करता है और आपको बेहतर तरीके से आगे बढ़ने में मदद कर सकता हैं। योग के किसी भी स्तर पर, आप शायद जल्द ही लाभ देखना शुरू कर देंगे। एक स्टडी में, लोगों ने केवल 8 सप्ताह के योग के बाद अपने फलेक्सिब्लिटी में 35% तक सुधार किया।

International Yoga Day: दिल से दिमाग तक फायदेमंद है योग, जानें योग करने के बेहतर तरीके
World Bicycle Day: क्या आप जानते हैं कैसे हुई साइकिल दिवस की शुरूआत?

फायदेमंद है अष्टांग योग

योग की कुछ प्रकार, जैसे अष्टांग (Ashtanga) और शक्ति योग, बहुत शारीरिक हैं। इनमें से किसी एक प्रकार, का अभ्यास करने से आपको मसल्स की टोन में सुधार करने में मदद मिलेगी। लेकिन अयंगर या हठ जैसे योग की कम जोरदार शैलियाँ भी शक्ति और पेशेंस का लाभ दें सकती हैं।

कई पोज़, जैसे डाउनवर्ड डॉग, अपवर्ड डॉग और प्लैंक पोज़, ऊपरी शरीर की ताकत का निर्माण करते हैं। खड़े होने की मुद्रा, खासकर यदि आप उन्हें कई लंबी सांसों के लिए पकड़ते हैं, तो आपके हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और एब्स में ताकत पैदा होती है। पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करने वाले पोज़ में ऊपर की ओर कुत्ता और कुर्सी की पोस्चर शामिल है।

जब सही तरीके से किया जाता है, तो लगभग सभी पोस्टर्स पेट की गहरी मसल्स में मुख्य शक्ति का निर्माण करती हैं।

International Yoga Day: दिल से दिमाग तक फायदेमंद है योग, जानें योग करने के बेहतर तरीके
World Blood Donor Day: 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' है सबसे रेयर ब्लड, जानें क्या है खासियत

श्वसन को मजबूत बनाता है योग

योग में आमतौर पर अपनी सांसों पर ध्यान देना शामिल होता है, जो आपको आराम करने में मदद कर सकता है। यह स्पेसिफिक ब्रीथिंग तकनीकों के लिए भी किया जाता है। लेकिन योग आमतौर पर एरोबिक नहीं है, जैसे दौड़ना या साइकिल चलाना, जब तक कि यह एक तीव्र प्रकार का योग न हो।

तनाव को कम करता है योग

कुछ योग करने के बाद आप कम स्ट्रेस्ड और अधिक आराम महसूस कर सकते हैं। कुछ योग प्रकार मैडिटेशन तकनीकों का उपयोग करती हैं जो मन को शांत करने में मदद करती हैं। योग के दौरान अपनी ब्रीथिंग पर ध्यान केंद्रित करना भी ऐसा कर सकता है।

दिल के लिए अच्छा साबित होता है योग

योग लंबे समय से BP को कम करने और हृदय गति को धीमा करने के लिए जाना जाता है। स्लो हार्ट बीट उच्च BP या हार्ट डिजीज वाले लोगों और स्ट्रोक वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकती है। योग को कम कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर और बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य से भी जोड़ा गया है।

International Yoga Day: दिल से दिमाग तक फायदेमंद है योग, जानें योग करने के बेहतर तरीके
World Music Day: जानें कौन है भारत के मशहूर गायक जिन्होंने अपनी आवाज़ से जीता करोड़ो का दिल

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com