Nawaz Sharif Attacked Again: 2 दिन बाद शरीफ पर फिर हमला: पूर्व PM के दफ्तर पहुंचे 20 से ज्यादा हमलावर, 5 लोग घायल

नवाज पर यह दूसरा हमला था, (Nawaz Sharif Attacked Again) इससे पहले रविवार को भी एक शख्स ने उन पर मोबाइल फेंका, जिससे उनका बॉडीगार्ड घायल हो गया।
Nawaz Sharif Attacked Again: 2 दिन बाद शरीफ पर फिर हमला: पूर्व PM के दफ्तर पहुंचे 20 से ज्यादा हमलावर, 5 लोग घायल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के संस्थापक नवाज शरीफ के ब्रिटेन कार्यालय पर हमला किया गया है। (Nawaz Sharif Attacked Again) इस घटना में 20 से ज्यादा हमलावर शामिल थे। जो इमरान खान की पार्टी पीटीआई का बताया जा रहा है। अब तक 4 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

नवाज पर यह दूसरा हमला था, इससे पहले रविवार को भी एक शख्स ने उन पर मोबाइल फेंका, जिससे उनका बॉडीगार्ड घायल हो गया।

मारपीट के आरोप में 4 आरोपित गिरफ्तार (Nawaz Sharif Attacked Again)

जियो न्यूज के एक पत्रकार ने वीडियो शेयर किया है, जिसमें नवाज के लंदन ऑफिस के बाहर मारपीट और मारपीट होती नजर आ रही है। कुछ लोग मारपीट कर रहे हैं। हमलावर जिन वाहनों पर आए, उन पर इमरान खान की पार्टी पीटीआई के झंडे थे। कुछ ने मास्क पहन रखा था।

बेटी मरियम ने लगाया था इमरान पर आरोप
हमले के बाद मरियम ने ट्वीट किया कि पीटीआई के जो लोग हिंसा का सहारा लेते हैं या कानून अपने हाथ में लेते हैं, उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए। इमरान खान को देशद्रोह के आरोप में पकड़ा जाना चाहिए। इनमें से किसी को भी बख्शा नहीं जाना चाहिए। एक अन्य ट्वीट में, इमरान खान आज जो कुछ भी कर रहे हैं, वह केवल उनके खिलाफ डोजियर और चार्जशीट में जोड़ा जाएगा। यह सूची लंबी होती जा रही है। वह अपने और अपने लोगों के लिए मुसीबतों और दुखों को आमंत्रित कर रहा है।
नवाज के 2 कार्यकर्ता और 3 हमलावर गंभीर रूप से घायल
मुर्तजा ने कुछ और वीडियो भी शेयर किए हैं, जिनमें हमलावरों के चेहरे साफ दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में ये सभी 'किल-किल' कह रहे हैं। (Nawaz Sharif Attacked Again) एक वीडियो में ब्रिटेन की पुलिस एक हमलावर को गिरफ्तार करती नजर आ रही है। मुर्तजा के मुताबिक इस लड़ाई में 5 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।
इधर पूर्व जज अजमत सईद का नाम कार्यवाहक पीएम के लिए सामने आया, पनामा मामले में नवाज को सजा सुनाई थी
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली भंग होने के बाद इमरान खान को पीएम पद से हटा दिया गया था। हालांकि, वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त होने तक 15 दिनों तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य कर सकता है। इस दौरान उन्हें निर्णय लेने का अधिकार नहीं होगा।
सईद उस पीठ का हिस्सा थे जिसने पनामा पेपर्स लीक मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराया था।
सईद उस पीठ का हिस्सा थे जिसने पनामा पेपर्स लीक मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराया था।

इस बीच, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने कार्यवाहक पीएम के लिए पूर्व जज अजमत सईद का नाम सुझाया है। सईद उस पीठ का हिस्सा थे जिसने पनामा पेपर्स लीक मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराया था।

इमरान खान आज दोपहर 3:30 बजे पाकिस्तान को संबोधित करेंगे
इमरान खान आज साढ़े तीन बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इससे पहले रविवार को संसद की कार्यवाही 10 मिनट भी नहीं चली। डिप्टी स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया और संसद की कार्यवाही 25 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी। इसके तुरंत बाद, इमरान खान की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने नेशनल असेंबली को भंग कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति उमर अता बंदियाल ने खुद मामले का संज्ञान लिया। उन्होंने कहा- सुप्रीम कोर्ट को संसद के मामलों में एक हद तक दखल देने का अधिकार है। स्पीकर, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति समेत कई लोगों को नोटिस जारी किए। इस पर सोमवार को सुनवाई होगी। न्यायमूर्ति बंदियाल की टिप्पणी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दो दिन पहले इमरान सरकार में कानून मंत्रालय का प्रभार संभालने वाले फवाद चौधरी ने कहा था कि संसद शीर्ष पर है और उसके फैसलों को सर्वोच्च न्यायालय या किसी अन्य अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती है।

विपक्ष ने भी कसी कमर

नेता प्रतिपक्ष शाहबाज शरीफ ने दो टूक कहा- इमरान खान गर्व से भरे हुए हैं। उन्होंने लोकतंत्र की हत्या की है।
नेता प्रतिपक्ष शाहबाज शरीफ ने दो टूक कहा- इमरान खान गर्व से भरे हुए हैं। उन्होंने लोकतंत्र की हत्या की है।
(Nawaz Sharif Attacked Again) अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद विपक्ष के सभी नेता संसद में बैठ गए। कुछ देर बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। बाद में नेता प्रतिपक्ष शाहबाज शरीफ ने दो टूक कहा- इमरान खान गर्व से भरे हुए हैं। उन्होंने लोकतंत्र की हत्या की है। उन्होंने कहा कि अब हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट इस देश को संवैधानिक अधिकार देगा। हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे। अगर वे चुनाव की मांग कर रहे हैं तो हम तैयार हैं, लेकिन अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की बात होगी तो हम उनका स्वागत करेंगे।

अब इमरान का देश के प्रति क्या पद है ?

Photo | AP
पाकिस्तान के संवैधानिक विशेषज्ञ डॉक्टर मुर्तजा अहमद के मुताबिक, राष्ट्रपति की अधिसूचना के बाद इमरान खान अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं हैं. दूसरे, चूंकि नेशनल असेंबली को भंग कर दिया गया है, वह अब सत्तारूढ़ दल के संसदीय नेता भी नहीं हैं।
Nawaz Sharif Attacked Again: 2 दिन बाद शरीफ पर फिर हमला: पूर्व PM के दफ्तर पहुंचे 20 से ज्यादा हमलावर, 5 लोग घायल
1242 ई. की रियासत बूंदी राजघराने के मुखिया बने वंशवर्धन: जानिए क्यों 12 साल बाद सजा तारागढ़ फोर्ट में राजसी दरबार, अलवर के पूर्व महाराजा ने धारण कराई पगड़ी
Since independence
hindi.sinceindependence.com