CM Ashok Gehlot का बड़ा ऐलान, नहीं होगी RAS मेन्स परीक्षा स्थगित, अभ्यर्थियों की मांग के बाद भी नहीं बदला फैसला

राजस्थान के अभ्यर्थी परीक्षा स्थगित की मांग पर अड़े हुए हैं. लेकिन सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साफ कर दिया है कि परीक्षा पोस्टपोन नहीं होगी.
CM Ashok Gehlot  का बड़ा ऐलान, नहीं होगी RAS मेन्स परीक्षा स्थगित, अभ्यर्थियों की मांग के बाद भी नहीं बदला फैसला

राजस्थान सरकार ने RAS मेन्स परीक्षा स्थगित नहीं करने का फैसला किया है. आगामी 25-26 फरवरी को RAS-2021 भर्ती का मेन्स एग्जाम (RAS Mains Exam) प्रस्तावित है. इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए है लेकिन प्रदेश के अभ्यर्थी परीक्षा स्थगित करने की मांग पर अड़े हैं. हालांकि सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ये साफ कर दिया है कि परीक्षा पोस्टपोन नहीं होगी. प्रदेश के अभ्यर्थी परीक्षा की तारीख आगे बढाने की मांग पर अड़े हैं.

प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 19 नवंबर 2021 को जारी हुआ था. रिजल्ट जारी होने के बाद लोक सेवा आयोग ने मेन्स एग्जाम के सिलेबस में बदलाव किया है. सिलेबस चेंज होने के बाद वह तैयारी नहीं कर पाए हैं, इसीलिए मेन्स एग्जाम की तारीख आगे बढ़ा दी जाए. अभ्यर्थी मेन्स एग्जाम के लिए दो-तीन महीने की मांग कर रहे हैं.

लेकिन गहलोत सरकार ने साफ कर दिया है कि परीक्षा निरस्त नहीं की जाएगी. यानी अब तय समय पर ही एग्जाम होंगे. राज्य की सबसे बड़ी सिविल सेवा परीक्षा RAS को लेकर बवाल काफी बढ रहा था.
अभ्यर्थीयों का कहना
CM Ashok Gehlot  का बड़ा ऐलान, नहीं होगी RAS मेन्स परीक्षा स्थगित, अभ्यर्थियों की मांग के बाद भी नहीं बदला फैसला
RAS Main Exam: सरकार पुष्पा फिल्म के हीरो की तरह झुकने को तैयार नहीं है, आमरण अनशन पर अभ्यर्थी, विवादों के बीच जारी हुए प्रवेश पत्र

CM Gehlot ने किया ट्वीट

कांग्रेस नेताओं का अभ्यर्थियों को साथ

RAS मुख्य परीक्षा की निर्धारित तारीख से आगे बढ़ाने की मांग को लेकर हो रहे विरोध में बीजेपी के साथ कांग्रेस विधायक और नेता भी कूद पड़े. कांग्रेस के नेताओं ने एक सुर में परीक्षा को स्थगित करने की मांग की. सीएम गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा ने ट्वीट कर परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग का पूरा समर्थन किया. लेकिन अब सीएम अशोक गहलोत ने साफ कर दिया है कि परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी.

CM Ashok Gehlot  का बड़ा ऐलान, नहीं होगी RAS मेन्स परीक्षा स्थगित, अभ्यर्थियों की मांग के बाद भी नहीं बदला फैसला
RAS की मुख्य परीक्षा को स्थगित करने की मांग, RPSC के बाहर धरने की घोषणा

आपको दें कि पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट खेमे के नेताओं ने भी सरकार के खिलाफ परीक्षा के तारीखों में बदलाव को लेकर RU में धरना दिया. धरने में विधायक वेद प्रकाश सोलंकी, पूर्व यूथ कांग्रेस अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया, अनिल चोपड़ा समेत कई नेताओं शामिल है.

CM Ashok Gehlot  का बड़ा ऐलान, नहीं होगी RAS मेन्स परीक्षा स्थगित, अभ्यर्थियों की मांग के बाद भी नहीं बदला फैसला
राजस्थान में 5 RAS अधिकारियों के मंत्री के यहाँ तबादले,कुल 25 आरएएस के तबादले हुए

अपनी पार्टी के नेताओं की मांग को गहलोत ने दरकिनार

परीक्षा की तैयारी के लिए बाजार में किताबें उपलब्ध नहीं थीं. ऐसे में अभ्यर्थियों की मांगो को समझकर उन पर विचार विमर्श करके परीक्षा आगे बढ़ाकर बच्चों को राहत देनी चाहिए. लेकिन सूबे के मुख्यमंत्री ने अभ्यर्थियों और कांग्रेस नेताओं की मांग को दरकिनार करते हुए परीक्षा स्थगित न करने का फैसला लिया है. अब परीक्षा तय समय पर ही होगी.

<div class="paragraphs"><p>पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गहलोत सरकार से अभ्यर्थियों के हक में मांग की</p></div>

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गहलोत सरकार से अभ्यर्थियों के हक में मांग की

पूर्व मुख्यमंत्री राजे भी कर चुकी है मांग

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने भी रविवार को फिर से राज्य सरकार से RAS की मुख्य परीक्षा से जुड़े विषय पर एक बाऱ फिर विचार करने और परीक्षा की तिथि बढ़ाने का निवेदन किया. उन्होंने कहा युवाओं की मांग बिल्कुल वाजिब है और पाठ्यक्रम में बदलाव के कारण अभ्यर्थियों को पढ़ाई के लिए कुछ और समय मिलना आवश्यक है.

साथ ही पूर्व सीएम राजे ने एक बयान में कहा कि RAS मुख्य परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर प्रदेशभर में युवा विरोध कर रहे है. इन युवाओं की मांग बिल्कुल वाजिब है. सिलेबस में बदलाव के कारण तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को पढ़ाई का कुछ और समय मिलना चाहिए.

भाजपा सांसद मीणा का आरोप
इन सब के बीच भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने भी सरकार पर आरोप लगाया है कि आरएएस मुख्य परीक्षा का सिलेबस साजिश के तहत बदला गया है. उन्होंने कहा कि यह रीट पेपर लीक मामले से भी बड़ा घोटाला साबित होगा.

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com