Sex का Online मायाजाल! Sextortion में फंसे, तो जानें कैसे बचे

Online illusion of sex: इन दिनों सेक्सटॉर्शन Sextortion का नाम काफी सुर्खियों में है। सेक्सटॉर्शन के जरिए लोगों से हजारों लाखों पैसे वसूले जा रहे हैं जानिए ठगी के इस नये तरीके Sextortion से कैसे बचे।
Sex का Online मायाजाल! Sextortion में फंसे, तो जानें कैसे बचे

Online illusion of sex: जिस तरह से लगातार ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा कदम उठाया जा रहा है ठीक उसी तरह से ऑनलाइन अपराध करने वाले शातिर अपराधी भी लगातार अपने तरीकों में बदलाव कर रहे है। आपने देखा होगा रोज इन अपराधियों के द्वारा नये नये तरीकों से ठगी के मामलें सामने आते है इन अपराधियों के द्वारा लगातार खुद को अपडेट किया जा रहे हैं। इस खबर में हम आपके ठगों द्वारा अपनाया जा रहे ठगी करने के एक नये तरीके के बारें में बताएंगे।

ठगी का नया पैंतरा है Sextortion

आपने देखा होगा कि इन दिनों सेक्सटॉर्शन (Sextortion) का नाम काफी सुर्खियों में है।सेक्सटॉर्शन के जरिए लोगों से पैसे वसूले जा रहे हैं, हाल ही में आई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पुणे में सेक्सटॉर्शन के मामलें लगातार बढ़ रहे हैं।

एक शहर, एक साल और 1500 मामलें

पुणे की साइबर क्राइम सेल के मुताबिक, पिछले एक साल में ऐसे करीब 1500 मामलें सामने आए हैं। यह आंकड़ा तो केवल एक शहर का है। ठगों द्वारा देश में ना जाने कितने मासूम लोगों को इसी तरह निशाना बनाकर रोज हजारों लाखों रूपये लूटे जा रहे है।

Online Sex Racket in Jaipur: एक कॉल पर लड़की, एजेंट का दावा- पुलिस की टेंशन नहीं, यह भी पढ़े...

Sex का Online मायाजाल! Sextortion में फंसे, तो जानें कैसे बचे
Online Sex Racket in Jaipur: एक कॉल पर लड़की, एजेंट का दावा- पुलिस की टेंशन नहीं

उदाहरण से समझे Sextortion को

Online illusion of sex: पीड़ित के पास पहले एक वीडियो कॉल आती है और अगर वह उस वीडियो कॉल को उठाता है तो उस व्यक्ति को अश्लील वीडियो दिखाया जाता है या तो कोई लड़की बिना कपड़ों के दिखाई देती है। इस दौरान आरोपियों द्वारा दूसरे फोन से इस कॉल वीडियो को रिकॉर्ड कर लिया जाता है।

इसके बाद पीड़ित व्यक्ति के पास इस रिकॉर्ड किए गए वीडियो के स्किनशार्ट भेजे जाते है। फिर इन फोटोज को वायरल करने के नाम पर पीड़ित से हजारों लाखों रुपया वसूले जाते है। कई लोग समाज में इज्जत खराब होने के डर से बचने के लिए लाखों रुपये दे देते हैं।

Sextortion के झांसे में फंसे थे राजस्थान के माननीय मंत्री

जाने-अनजाने में राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद भी इस Sextortion करने वाले ठगों का शिकार होने से नहीं बच पाए। हाल ही में उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था। बता दें कि सालेह का अपनी एक महिला मित्र के साथ आपत्तिजनक स्थिति में एक वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में दिख रही महिला जोधपुर जिले के शेरगढ़ थाना क्षेत्र की रहने वाली है। इस पूरे मामलें में 5 आरोपियों के गिरफ्तार किया गया।

Sextortion से कैसे बचें

  • अगर आप भी सेक्सटॉर्शन से बचना चाहते हैं तो किसी भी अनजान शख्स का वीडियो कॉल न उठाएं।

  • इसके साथ ही अगर आपको लगे कि कोई आपत्तिजनक फोटो भेज रहा है तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें।

  • अपने निजी वीडियो या फोटो किसी को भेजने से बचें।

  • अपने फोन और पीसी की सुरक्षा इस तरह रखें कि कोई आपके सिस्टम को हैक न कर सके।

  • किसी भी ऐप को डाउनलोड करने और किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें।

Sex का Online मायाजाल! Sextortion में फंसे, तो जानें कैसे बचे
Gandhi Godse Ek Yudh: राजकुमार संतोषी की 9 साल बाद जोरदार वापसी; 26 जनवरी को रिलीज होगी फिल्म
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com