Ram Mandir Live: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न:PM ने रामलला के आंख से खोली पट्टी , हाथ में कमल का फूल लेकर की पूजा
Ram Mandir Live: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न:PM ने रामलला के आंख से खोली पट्टी , हाथ में कमल का फूल लेकर की पूजा

Ram Mandir Live: सनातन का सूर्य न कभी अस्त हुआ है न ही कभी होगा; अयोध्या धाम में रामलला विराजमान

Ram Mandir: अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पूरी राम नगरी को आध्यात्मिक रंग देकर सजाया गया है। मंदिर परिसर की छटा देखती ही बनती है।

बिहार: राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद पटना के डाक बंगला में दीपोत्सव और उत्सव मनाया गया।

हरिद्वार (उत्तराखंड): राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हर की पैड़ी में पूजा की।

साध्वी ऋतंभरा बोलीं- 500 साल का इंतजार खत्म हुआ

अयोध्या: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, आज 500 वर्षों बाद राम लला यहां लौटे हैं और जिनके प्रयासों से हम आज का यह स्वर्ण दिन देख रहे हैं उन्हें हम कोटि-कोटि नमन करते हैं। इस युग में राम लला के यहां वापस आने का इतिहास जो कोई भी श्रवण करेगा उसके सारे दुख-दर्द मिट जाएंगे, इतना इस इतिहास में सामर्थ्य है।

अयोध्या से लौटकर मोदी बोले- प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से लौटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा- सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

जनकपुर (नेपाल): राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद जानकी मंदिर, जनकपुर धाम में दीपोत्सव मनाया जा रहा है।

अयोध्या (यूपी): राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर का वीडियो।

अयोध्या, उत्तर प्रदेश: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद सरयू घाट पर दीपोत्सव मनाया जा रहा है।

अयोध्या, उत्तर प्रदेश: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद सरयू घाट पर दीपोत्सव मनाया जा रहा है।

श्रीराम जन्मभूमि में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मेहमानों को अयोध्या पर किताब, मेटल से बना दीया, एक विशेष माला और राम नामी दुपट्टा दिया। किताब का शीर्षक अयोध्या धाम - द लॉर्ड्स एबोड है, जिसके कवर पर रामलला की पुरानी मूर्ति की तस्वीर भी है। माला एक कपड़े की थैली में है जिस पर उत्तर प्रदेश पर्यटन की टैगलाइन है। मेहमानों को चार लड्डू, चिप्स, रेवड़ी, काजू और किशमिश का डिब्बा भी मिला।

भक्तों को कल से दर्शन देंगे रामलला

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भक्त को दिल का दौरा पड़ा, वायुसेना के मोबाइल अस्पताल ने बचाया राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में रामकृष्ण श्रीवास्तव (65) को दिल का दौरा पड़ा। वे मंदिर परिसर के अंदर ही गिर गए। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर मनीष गुप्ता की टीम ने एक मिनट के भीतर उन्हें बाहर निकाला और वायुसेना के मोबाइल अस्पताल में ले जाकर इलाज किया। जिससे उन्हें बचा लिया गया।

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की।

अयोध्या: अभिनेता रजनीकांत ने कहा, "बहुत बढ़िया था...यह बहुत ऐतिहासिक कार्यक्रम था और मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि इस अवसर पर मैं यहां उपस्थित रहा...मैं हर साल यहां आऊंगा..."

अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद जगद्गुरु रामभद्राचार्य कहते हैं, "मैं अभी भी भावुक हूं।आज मेरी स्थिति वशिष्ठ की स्थिति के समान है जब भगवान राम 'वनवास' के बाद लौटे थे।.

अयोध्या (यूपी): राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर सरयू घाट पर दीपोत्सव मनाया गया।

श्री रामलला सरकार प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में आज स्थापित देवताओं का दैनिक पूजन, हवन, पारायण आदि कार्य, प्रातः मध्वाधिनास, मूर्ति का ११४ कलशों के विविध औषधीयुक्त जल से स्नपन, महापूजा, उत्सवमूर्ति की प्रासादपरिक्रमा, शय्याधिनास, तत्त्वन्यास, महान्यास आदिन्यास, शान्तिक-पौष्टिक - अघोर होम, व्याहृति होम, रात्रिजागरण, सायंपूजन एवं आरती हुई।

अयोध्या: LJP(रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "बहुत भावुक क्षण था। मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं कि आज मुझे यहां आने का मौका मिला..."

अपने महा प्रासाद में भगवान श्री रामलला जी दिव्य आभूषणों और वस्त्रों से सज्ज होकर विराजमान हैं। इन दिव्य आभूषणों का निर्माण अध्यात्म रामायण, श्रीमद्वाल्मीकि रामायण, श्रीरामचरिमानस तथा आलवन्दार स्तोत्र के अध्ययन और उनमें वर्णित श्रीराम की शास्त्रसम्मत शोभा के अनुरूप शोध और अध्ययन के उपरान्त किया गया है। इस शोध के अनुरूप श्री यतींद्र मिश्र की परिकल्पना और निर्देशन से, इन आभूषणों का निर्माण श्री अंकुर आनन्द की संस्थान हरसहायमल श्यामलाल ज्वैलर्स, लखनऊ ने किया है। भगवान बनारसी वस्त्र की पीताम्बर धोती तथा लाल रंग के पटुके / अंगवस्त्रम में सुशोभित हैं। इन वस्त्रों पर शुद्ध स्वर्ण की ज़री और तारों से काम किया गया है, जिनमें वैष्णव मंगल चिन्ह- शंख, पद्म, चक्र और मयूर अंकित हैं। इन वस्त्रों का निर्माण श्री अयोध्या धाम में रहकर दिल्ली के वस्त्र सज्जाकार श्री मनीष त्रिपाठी ने किया है।

अयोध्या: राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा, "आयोजन बहुत सुंदर ढंग से हुआ...बड़ी शांति से और विधि-विधान से राम लला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई... "

अयोध्या: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा, ''...हम भाग्यशाली हैं कि हम इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनें..."

गुवाहाटी (असम): राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "...भारत ने आज दिखाया कि यहां सब कुछ संभव है पीएम मोदी के नेतृत्व में आज देश को 500 साल बाद नया प्रभात देखने का सौभाग्य मिला...मेरा विश्वास है कि भारत में आज से राम राज्य शुरू हो जाएगा और साथ ही भारत विश्व गुरु भी बन जाएगा।"

हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश): केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "राम जन्मभूमि में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो, ऐसा 500 वर्षों से प्रतीक्षा भी थी और हम प्रतिज्ञा और प्रण लेकर भी चले थे...आज 500 वर्षों का इंतजार खत्म हुआ है। आज पीएम मोदी के कर कमलों से प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हुआ और दुनियाभर में राम भक्तों के चेहरे पर प्रसन्नता नजर आ रही है।....इससे बड़ा खुशी का पल हम सब भारतवासियों के जीवन में शायद ही आया हो.."

अयोध्या: लोक गायिका और पद्म पुरस्कार विजेता मालिनी अवस्थी ने कहा, "21 पीढ़ियों की प्रतीक्षा, उनकी तपस्या और उनकी प्रार्थनाएं आज साकार हुई हैं। सब कुछ दिव्य है....इस आनंद की वर्षा का मन में भाव बहुत दिनों तक रहेगा।"

मुंबई (महाराष्ट्र): श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "मुझे लगता है कि यह बड़े सौभाग्य की बात है कि हम ऐसे समय में पैदा हुए हैं जहां हम इतिहास बनते देख पा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने 1.4 अरब भारतीयों से भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के इस ऐतिहासिक अवसर में शामिल होने का आह्वान किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत में जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चे का भविष्य गौरवशाली और समृद्ध हो...भारत का सूर्योदय हुआ है आगे आने वाले वर्षों में भारत उन ऊंचाइयों पर पहुंचेगा जो वास्तव में भारत की सही जगह है। .."

इंदौर: मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, "जिस भूमि पर आज भगवान राम का प्रवेश हुआ है उसका इतिहास हमें पढ़ना चाहिए। हम कोशिश करेंगे कि इसको हम शिक्षा में समावेश करें।....पीएम मोदी के नेतृत्व में राम जन्मस्थान पर आज प्राण प्रतिष्ठा हुई है। मैं सबको बधाई देता हूं...

अयोध्या, उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुबेर टीला स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की।

पीएम नरेंद्र मोदी ने रामलला की पूजा-अर्चना की। अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मूर्ति का अनावरण किया गया।

अयोध्या: PM मोदी ने कहा, "आज मैं पूरे पवित्र मन से महसूस कर रहा हूं कि कालचक्र बदल रहा है। यह सुखद संयोग है कि हमारी पीढ़ी को एक कालजयी पथ के शिल्पकार के रूप में चुना गया है। हजारों वर्ष बाद की पीढ़ी राष्ट्र निर्माण के हमारे आज के कार्यों को याद करेगी इसलिए मैं कहता हूं यही समय है, सही समय है।"